स्किन की इस समस्या में इस्तेमाल करें कपूर, जानें तरीका और फायदे

[ad_1]

camphor for skin pigmentation - India TV Hindi

Image Source : SOCIAL
camphor for skin pigmentation

स्किन के लिए कपूर: कपूर का इस्तेमाल आज से नहीं सालों से स्किन की कई समस्याओं के लिए किया जाता रहा है। कपूर एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर है जो कि पिगमेंटेशन को कम करने में मददगार है। यह त्वचा की समस्याओं का इलाज कर सकता है, दर्द को कम कर सकता है और यहां तक ​​कि इसका एंटीफंगल गुण त्वाच में होने वाला फंगल इंफेक्शन को भी कम करने में मददगार है। कपूर का इस्तेमाल एक्ने ही नहीं दाद और खुजली को भी कम करने में मददगार है। इसके अलावा भी इसके कई फायदे हैं। आइए, जानते हैं पिगमेंटेशन के लिए कपूर का उपयोग कैसे करें (camphor for skin pigmentation) और क्या हैं इसके फायदे।

पिगमेंटेशन के लिए कपूर-Camphor for pigmentation

कपूर त्वचा को चमकदार बनाने और काले धब्बों को साफ करने में मददगार है। ये पिग्मेंटेशन को कम करने में मददगार है। ये स्किन को अंदर से साफ करता है और इनकी रंगत में सुधार लाता है। तो, 2 से 3 कपूर की गोलियों को पीस लें और उन्हें दही और शहद के साथ मिलाएं। अच्छी तरह मिलाएं और मास्क को अपनी त्वचा पर लगाएं। 15-20 मिनट तक इसे लगा रहने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। अच्छे रिजल्ट्स के लिए इस मास्क का उपयोग सप्ताह में एक या दो बार करें।

camphor for skin
Image Source : SKIN

camphor for skin

महाशिवरात्रि के व्रत में ट्राई करें पनीर की खीर, डायबटिज के मरीज भी इसे खा सकते हैं, ये है रेसिपी

एक्जिमा में भी फायदेमंद
कपूर एक्जिमा (Camphor for Eczema) को शांत करने और खुजली को कम करने में मददगार है। यह तब प्रभावी साबित होता है जब एक्जिमा भड़क उठता है, सूजन और खुजली से इंसान परेशान हो जाता है। त्वचा के लिए कपूर के ठंडक देने वाला और सूजन कम करने वाला है। बस गर्म नारियल तेल में कपूर को पीसकर मिलाएं और इस मिश्रण को प्रभावित क्षेत्रों पर नियमित रूप से लगाएं। ये एक्जिमा की समस्या को कम करने में मददगार है।

कैसे पहुंचे दार्जिलिंग? घूमने का कर रहे हैं प्लान तो, जानें खर्च सहित सभी जरूरी बातें

इसके अलावा कपूर में सूजन-रोधी गुण होते हैं जो चकत्ते के उपचार में सहायता कर सकते हैं। बताया जाता है कि तेज गर्मी और पसीने के कारण होने वाले त्वचा पर चकत्तों के लिए विशेष रूप से ये फायदेमंद है। जब पानी में कपूर घोलकर उपचार किया जाता है, तो कुछ ही दिनों में ठीक हो जाते हैं।तो, इस प्रकार से कपूर स्किन की कई समस्याओं को कम करने में मददगार है।

Latest Lifestyle News

window.addEventListener('load', (event) => { setTimeout(function(){ loadFacebookScript(); }, 7000); });

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

PC Game Headsets
Verified by MonsterInsights