बालों को काला बनाने के लिए असरदार हैं ये 2 उपाय, आयुर्वेद में किया जाता है इस्तेमाल

[ad_1]

White Hair - India TV Hindi

Image Source : FREEPIK
सफेद बालों को काला कैसे बनाएं

बालों के सफेद होने की समस्या लोगों को काफी परेशान कर रही है। पहले सफेद बालों को देखकर उम्र का अंदाजा लगाया जाता था, लेकिन अब युवाओं के बाल ज्यादा सफेद हो रहे हैं। सफेद बाल न केवल आपकी खूबसूरती को बिगाड़ते हैं बल्कि इन्हें कलर करने का झंझट भी परेशान करता है। कैमिकल वाले कलर लगाने से बालों का सफेद होना और बढ़ जाता है। इसलिए अगर आपके बाल सफेद हो रहे हैं तो बेहतर होगा कि नेचुरल और कुछ आयुर्वेदिक तरीकों से बालों को काला बनाने की कोशिश करें। आयुर्वेद में ऐसी कई चीजें है जो बालों को काला बनाने में मदद करती हैं। आज हम आपको ऐसे ही दो असरदार उपाय बता रहे हैं जो सफेद बालों को काला बनाने में आपकी मदद करेंगे।

शिकाकाई पाउडर और दही- बालों के सफेद होने की समस्या को दूर करने के लिए शिकाकाई और दही को मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे स्कैल्प पर लगाएं और 1 घंटे बाद पानी से धो लें। आयुर्वेद में शिकाकाई का इस्तेमाल बालों को हेल्दी रखने के लिए किया जाता है। इससे बाल काले भी होते हैं। शिकाकाई एक एक नेचुरल शैम्पू के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। आप बालों पर रीठा, आंवला और शिकाकाई के पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

मेहंदी और कॉफी- बालों को नेचुरली काला बनाने के लिए मेहंदी का इस्तेमाल किया जाता है। कुछ लोग मेहंदी के कलर की वजह से इसका इस्तेमाल नहीं करते हैं, लेकिन बालों को काला बनाने के लिए मेहंदी में कॉफी पाउडर मिलाकर उपयोग करें। इसके लिए उबलते पानी में 1 बड़ा चम्मच कॉफी पाउडर डालें और ठंडा होने दें। अब इसी पानी से मेहंदी घोल लें और थोड़ी देर रख दें। अब मेहंदी को बालों पर लगा लें और कवर कर लें। करीब 1-2 घंटे बाद बालों को पानी से वॉश कर लें।

आंवला और मेथी से बनाएं DIY हेयर ऑयल, बालों का झड़ना और सफेद होना हो जाएगा कम

Latest Lifestyle News

window.addEventListener('load', (event) => { setTimeout(function(){ loadFacebookScript(); }, 7000); });

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

PC Game Headsets
Verified by MonsterInsights