Categories: Sports

IPL 2023 Qualifier Eliminator Playoffs lineup Gujarat Titans Chennai SuperKings Lucknow SuperGiants Mumbai Indians GT CSK | ऐसी हो सकती है प्‍लेऑफ की लाइनअप, जानिए कब किन टीमों के बीच मुकाबला संभव!

[ad_1]

Image Source : AP/PTI
IPL 2023 Playoffs

IPL 2023 Qualifier Eliminator : आईपीएल प्‍लेऑफ का पेंच इसकदर फंसा हुआ है कि अच्‍छे से अच्‍छे गणित के जानकार का भी सिर चकरा जाए। अब आईपीएल का लीग चरण अपने आखिरी मुकाम पर है। केवल छह और मैच बाकी हैं, लेकिन केवल एक टीम ने अभी तक प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालीफाई किया है। यानी तीन स्‍पॉट अभी खाली हैं। वैसे तो आईपीएल 2023 का आखिरी लीग मुकाबला 21 मई को खेला जाएगा। संभावना जताई जा रही है कि उसी दिन रात को पता चलेगा कि कौन सी चार टीमें ने प्‍लेऑफ में एंट्री की है और कौन सी टीमें बाहर हो गई हैं। प्‍लेऑफ का मतलब, इसके बाद मुख्‍य मुकाबला चार ही टीमों के बीच रह जाएगा, और इन्‍हीं में से कोई एक टीम आईपीएल का खिताब अपने नाम करेगी, वहीं छह टीमों का आईपीएल खत्‍म हो जाएगा। अभी तक कुल दो टीमें खिताबी रेस से बाहर हो चुकी हैं, इसमें चार टीमों का नाम जुड़ना बाकी है। अभी 21 मई में तो वक्‍त है, लेकिन मान लीजिए कि टॉप 4 में जो टीमें अभी हैं, रविवार रात तक ऐसा ही सीन रहता है तो क्‍वालीफायर और एलिमिनेटर का लाइनअप कैसा होगा। 

GT, CSK LSG और MI अभी आईपीएल 2023 की प्‍वाइंट्स टेबल में टॉप 4 में 

इस वक्‍त आईपीएल की प्‍वाइंट्स टेबल में नंबर एक पर जीटी है, जो आगे भी रहेगी ही। उसे पीछे अब कोई नहीं कर सकता, यानी अपने और दूसरी टीमों की हार जीत से गुजरात टाइटंस की सेहत पर कुछ भी असर नहीं होगा। इसके बाद दूसरे नंबर पर सीएसके है, तीसरे नंबर पर एलएसजी और चौथे पर मुंबई इंडियंस। अब जरा समझिए। पहला क्‍वालीफायर गुजरात टाइटंस और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के बीच खेला जा सकता है। आईपीएल 2023 का पहला मुकाबला भी इन्‍हीं दो टीमों के बीच खेला गया था, जिसमें हार्दिक पांड्या की कप्‍तानी वाली टीम ने एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली टीम को हरा दिया था। इसके बाद आएगी एलिमिनेटर की बारी। अगर यही लाइनअप रही तो एलिमिनेटर में एलएसजी और मुंबई इंडियंस के बीच मैच खेला जा सकता है। पहला क्‍वालीफायर और एमिमिनेटर मैच चेन्‍नई के चेपॉक स्‍टेडियम में खेले जाएंगे। चलिए अब जरा तुक्‍का लगाते हैं। पहला क्‍वालीफायर अगर गजरात टाइटंस की टीम जीत जाती है तो उसकी एंट्री सीधे फाइनल में हो जाएगी। वहीं हार के बाद भी सीएसके का खेल खत्‍म नहीं होगा। उसके दूसरे क्‍वालीफायर में खेलने का मौका मिलेगा। वहीं एक और संभावना की ओर रुख करते हैं। जब एलिमिनेटर में एमआई और एलएसजी के बीच मुकाबला होगा तो मान लीजिए ये मैच मुंबई इंडियंस जीत जाती है, ऐसे में एलएसजी का खेल खत्‍म हो जाएगा और एमआई दूसरे क्‍वालीफायर में पहुंच जाएगी। 

आईपीएल 2023 की प्‍वाइंट्स टेबल में नंबर एक और दो पर रहने वाली टीमों को फाइनल में जाने के मिलेंगे दो मौके 
अब गुजरात टाइटंस की टीम तो पहले से ही फाइनल में पहुंचकर दूसरी टीम का इंतजार कर रही होगी, वहीं सीएसके और एमआई के बीच जो दूसरा क्‍वालीफायर खेला जाएगा, उसमें अगर चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की टीम जीत दर्ज करती है तो फाइनल मुकाबला सीएसके और जीटी के बीच खेला जा सकता है। वहीं अगर ये मैच मुंबई इंडियंस की टीम जीतती है तो सीएसके का सफर खत्‍म और एमआई फाइनल में एंट्री कर जाएगी। यानी फाइनल में गुजरात टाइटंस का मुकाबला सीएसके या फिर मुंबई इंडियंस से किसी एक से हो सकता है। हालांकि ये सब जो बातें आपने पढ़ी हैं, वो केवल कयासबाजी है। ऐसा हो  भी सकता है और नहीं भी। वैसे भी क्रिकेट में कभी भी कुछ भी हो जाता है। लेकिन जब आप आईपीएल प्‍लेऑफ के गूढ़ गुणा गणित में फंसे हुए हैं, ये हल्‍के से समीकरण पढ़कर थोड़ी राहत और तसल्‍ली जरूर मिली होगी। देखते हैं आने वाले मैचों में क्‍या कुछ होता है और कौन सी चार टीमें प्‍लेऑफ में जाती है और देखना दिलचस्‍प होगा कि कौन सी टीम इस बार का फाइनल मुकाबला जीतकर आईपीएल 2023 की चैंपियन बनने का गौरव हासिल करती है। 

Latest Cricket News

window.addEventListener('load', (event) => { setTimeout(function(){ loadFacebookScript(); }, 7000); });

[ad_2]

Source link

Share

Recent Posts

स्किन की इस समस्या में इस्तेमाल करें कपूर, जानें तरीका और फायदे

[ad_1] Image Source : SOCIAL camphor for skin pigmentation स्किन के लिए कपूर: कपूर का… Read More

2 months ago

आर्मीनिया के दुश्मन अजरबैजान को पाकिस्तान देगा हथियार, इंडिया के इस कदम से पाक को लगी थी मिर्ची

[ad_1] Image Source : FILE अजरबैजान को पाकिस्तान देगा हथियार Pakistan Azerbaijan Arm Deal: भारत अपने… Read More

2 months ago

तूफानी तेजी, अमेरिकी AI कंपनी Nvidia एक ही दिन में कमाए RIL के मार्केट कैप जितने पैसे

[ad_1] Photo:फाइल Nvidia अमेरिकी टेक कंपनी एनवीडिया (Nvidia) के दिनों जबरदस्त तेजी का ट्रेंड देखने… Read More

2 months ago

कंगना रनौत जिस फिल्म से बनीं ‘क्वीन’, विकास बहल ने उसके सीक्वल पर दिया बड़ा अपडेट

[ad_1] Image Source : INSTAGRAM कंगना रनौत 'क्वीन 2' पर विकास बहल ने दिया अपडेट।… Read More

2 months ago

पहले ही मैच में पार हुईं रोमांच की सारी हदें, आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर मुंबई ने जीता मुकाबला

[ad_1] Image Source : PTI यास्तिका भाटिया विमेंस प्रीमियर लीग (WPL) के दूसरे सीजन का… Read More

2 months ago