ind vs eng 2nd test 5 big records broken by indian players ashwin bumrah rohit sharma yashasvi jaiswal। IND vs ENG: दूसरे टेस्ट में भारतीय खिलाड़ियों ने चकनाचूर कर दिए 5 कीर्तिमान, किया बड़ा कारनामा

[ad_1]

Indian Cricket Team- India TV Hindi

Image Source : PTI
Indian Cricket Team

India vs England 2nd Test Match Records: भारतीय टीम ने इंग्लैंड को दूसरे टेस्ट मैच में 106 रनों से हरा दिया। इस मैच में भारतीय टीम के गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने दमदार प्रदर्शन किया। भारत ने इंग्लैंड को जीतने के लिए 399 रनों का टारगेट दिया, जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम सिर्फ 292 रनों पर ऑलआउट हो गई। इस जीत के साथ टीम इंडिया ने पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली। मैच जीतते ही टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने दूसरे टेस्ट मैच में पांच बड़े रिकॉर्ड्स को चकनाचूर किया है। आइए जानते हैं, इसके बारे में।

1. सबसे कम गेंदों में पूरे किए 150 विकेट

जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड के खिलाफ कमाल की गेंदबाजी की। उनकी वजह से ही टीम इंडिया मैच जीतने में सफल रही। उन्होंने दूसरे टेस्ट मैच में कुल 9 विकेट अपने नाम किए। वह टीम के लिए सबसे बडे़ मैच विनर बनकर उभरे। शानदार प्रदर्शन की वजह से उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिला। बुमराह ने पहली पारी में 6 विकेट हासिल किए थे। इसी के साथ उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 150 विकेट पूरे कर लिए। बुमराह ने 6781 गेंदों में 150 विकेट पूरे किए हैं। वह सबसे कम गेंदों में 150 विकेट पूरे करने वाले भारतीय खिलाड़ी बने हैं। उन्होंने उमेश यादव का कीर्तिमान ध्वस्त किया है। उमेश ने 7661 गेंदों में ऐसा किया था।

2. रोहित शर्मा ने धोनी को छोड़ा पीछे

भारतीय टीम ने इंग्लैंड को दूसरे टेस्ट मैच में 106 रनों से हरा दिया। इस मैच में जीत के साथ ही रोहित शर्मा भारत के लिए सबसे ज्यादा इंटरनेशनल मैच जीतने वाले तीसरे प्लेयर बन गए हैं। उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी को पीछे कर दिया है। रोहित ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 296 मैच जीत लिए हैं। वहीं धोनी चौथे नंबर पर खिसक गए हैं। उन्होंने 295 मैच जीते हैं। विराट कोहली पहले नंबर पर हैं। उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 313 मैच जीते हैं।

3. इस प्लेयर ने लिए इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट

रविचंद्रन अश्विन इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में कोई भी विकेट हासिल नहीं कर पाए थे। लेकिन दूसरी पारी में उन्होंने वापसी करते हुए तीन विकेट चटकाए। इसी के साथ वह टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 97 विकेट चटकाए हैं। अश्विन ने भागवत चंद्रशेखर का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। चंद्रशेखर ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में 95 विकेट अपने नाम किए हैं।

4. रोहित ने कोहली को किया पीछे

इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में रोहित शर्मा बड़ी पारी नहीं खेल पाए। उन्होंने पहली पारी में 14 रन और दूसरी पारी में 13 रन बनाए। लेकिन इसी के साथ वह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने विराट कोहली को पीछे कर दिया है। रोहित ने WTC में 2242 रन बनाए हैं। वहीं कोहली के नाम 2235 रन दर्ज हैं।

5. यशस्वी जायसवाल ने किया कमाल

भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहले दिन बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया की ओर से सबसे ज्यादा रन करुण नायर ने बनाए थे। उन्होंने साल 2016 में इसी टीम के खिलाफ 232 रन की पारी खेली थी। साल 1979 में सुनील गावस्कर ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट के पहले दिन 179 रन की पारी खेली थी। यशस्वी जायसवाल ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले दिन टेस्ट मैच में 179 रन बनाए। इसी के साथ उन्होंने गावस्कर की बराबरी कर ली। वहीं मोहम्मद अजहरुद्दीन को पीछे कर दिया है। अजहरुद्दीन ने साल 1990 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट के पहले दिन 175 रन की पारी खेली थी।

यह भी पढ़ें:

करियर के पहले टेस्ट में इस खिलाड़ी का बड़ा कमाल, घातक बॉलिंग से ध्वस्त किया 24 साल पुराना महारिकॉर्ड

क्या तीसरे टेस्ट से इस भारतीय खिलाड़ी को मिलेगा आराम? रिपोर्ट्स में सामने आई ये बड़ी बात

Latest Cricket News

window.addEventListener('load', (event) => { setTimeout(function(){ loadFacebookScript(); }, 7000); });

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

PC Game Headsets
Verified by MonsterInsights